तंबाकू और गुटखा खाने की आदत से पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीके

तंबाकू और गुटखा खाने की आदत से पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीके

सेहतराग टीम

तंबाकू खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ये तो हम सभी जानते हैं। तंबाकू का ही एक रूप होता है गुटखा, जिसमें कत्था और सुपारी मिक्स किया जाता है। इसके बाद इसे प्रोसेस करके तैयार किया जाता है। इसमें एक ऐसा जहरीला कैमिकल मिलाया जाता है जो धीरे-धीरे असर करता हुआ मुंह से लेकर बॉडी के दूसरे अंगों पर बुरा प्रभाव डालता है। इसका सेवन करने वाले लोग धीरे-धीरे मौत के दलदल में धसने लगते हैं। अक्सर युवा पहले इन चीजों का इस्तेमाल शौकिया तौर पर करते हैं हालांकि कुछ लोग गलत संगत, तनाव व अन्य परिस्थितियों से पीछा छुड़वाने के लिए इन मादक चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बाद में बुरी लत बन जाती है। धूम्रपान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, जर्दा जैसे अनेकों उत्पाद तंबाकू का ही रूप हैं। इसका सेवन आपको बहुत बीमार कर सकता है, यहां तक की यह जान भी ले सकता है। विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) रिपोर्ट के अनुसार, 1 सिगरेट जिंदगी के 11 मिनट और पूरा पैकेट 3 घंटे 40 मिनट छीन लेता है।

पढ़ें- अगर बच्चों में दिखें ये 4 लक्षण, तो समझें वो पीने लगा है सिगरेट

तंबाकू खाने से शरीर को होता है ये नुकसान:

तंबाकू Nicotiana tabacum नामक पौधे की पत्तियों से तैयार किया जाता है, जिसमें निकोटीन कैमिकल पाया जाता है। निकोटीन में कैंसर उत्पन्न करने वाले तत्व होते हैं। इसके अलावा इसके लगातार सेवन करने से दिल की बीमारियां, पेट का अलसर, हाई ब्लड प्रैशर, एसिडिटी, अनिद्रा जैसी कई बीमारियां भी संभावना भी काफी अधिक बढ़ जाती है। धूम्रपान, गुटखा एवं तम्बाकू खाने से मुंह ,गले, श्वासनली व फेफड़ों का कैंसर होता है।

पढ़ें- सिगरेट की राख और बट भी हैं हद से ज्‍यादा खतरनाक

तंबाकू, गुटखा छोड़ने के उपाय:

  • सबसे पहले निश्चित करें कि आप इस गंदी लत को हर हालत में छोड़ना चाहते हैं।
  • परिवार और दोस्तों की मदद लें। अगर इन चीजों का सेवन करने का मन करें तो किसी से बात करें और अपना ध्यान इस ओर से हटा लें। अगर कोई इन चीजों का सेवन करने के लिए उकसाए या दवाब बनाएं तो खुद को दृढ़ रखें और साफ इंकार करें।
  • बारीक सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे-धीरे चूसें, नरम हो जाने पर चबाकर खा जाएं।   
  • अजवाइन साफ कर नींबू के रस व काले नमक में दो दिन तक भींगने दें। इसके बाद इसे छांव में सुखाकर रख लें और इसे मुंह में रखकर चूसते रहें।
  • गुनगुने पानी मे नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। इससे तलब भी कम होगी और नशे के विषाक्त तत्वों भी शरीर से बाहर निकलेंगे।
  • छोटी हरड़ को नींबू के रस व सेंधा नमक (पहाड़ी नमक) के घोल में दो दिन तक फूलने दें। इसे निकाल छांव में सुखाकर शीशी में भर लें और इसे चूसते रहें। नरम हो जाने पर चबाकर खा लें।
  • तंबाकू सूंघने की आदत छोड़ने के लिए गर्मी के मौसम में केवड़ा, गुलाब, खस आदि के इत्र का फोहा कान में लगाएं।
  • सर्दी के मौसम में तंबाकू खाने की इच्छा होने पर हिना की खुशबू का फोहा सूंघें।
  • तंबाकू खाने की आदत को धीरे-धीरे छोड़ें, एकदम बंद न करें, क्योंकि खून में निकोटीन के स्तर को क्रम में धीरे-धीरे कम किया जाना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण, अपने पास सिगरेट या तंबाकू के उत्पाद ना रखें। इसे छोडऩे के दौरान सिरदर्द, कफ, वजन बढऩा,अनिद्रा जैसी परेशानियां हो सकती हैं, ऐसें में इनसे बचने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं।  पौष्टिक भेाजन, भरपूर पानी पीएं और इसके साथ शारीरिक व्यायाम जरूर करें।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को दोगुना कर देता है धूम्रपान

जानिये ई-सिगरेट के इस्तेमाल से फेफड़ों की गंभीर बीमारी होने का कितना है खतरा

बच्‍चों में पसर रही है सिगरेट की लत

त्राटक योग का चमत्कार तो देखिए

इन चीजों का करते हैं प्रयोग तो अभी से कर दें बंद, नहीं तो हो सकते हैं कैंसर के रोगी

लगातार बातचीत रोक सकती है किशोरों में बढ़ते मनोविकार

योग माने क्या है? जानें योग और मस्तिष्‍क के बीच का संबंध

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।